रविवार, 2 सितंबर 2012

तुम न किसी की बेटी हो न किसी की बहिन


मैं
एक बहन
एक बेटी
एक औरत हूँ
तुम्हारी शब्दावली केवल उस औरत की बात करती है
जिसके हाथ साफ हैं
जिसका शरीर नर्म है
जिसकी त्वचा मुलायम है
और जिसके बाल खुशबूदार हैं
मेरी रग - रग में नफ़रत की आग भरी है
और तुम कितनी बेशर्मी से कहते हो
की मेरी 
भूख   एक भ्रम है
और मेरा नंगापन एक ख्वाब
एक औरत जिसके लिए तुम्हारी बेहूदा शब्दावली में एक शब्द भी ऐसा नहीं
जो उसके महत्त्व को बयान कर सके
एक औरत जिसके सीने में
गुस्से से फफकते नासूरों से भरा एक दिल छिपा है
जब भी   सानिया मिर्ज़ा , मेरी कोम जेसी औरत  मेडल जीतती है 
तो बहुत ख़ुशी होती है हमारा दिल बाग बाग हो जाता है 
पर जब शर्लिन चोपड़ा   बॉलीवुड मॉडल औऱ अभिनेत्री ऐसा कहती है की 
मैं पैसों के लिए सेक्स करती हूँ तो हमें क्या महसूस होता है हमारी अंतर आत्मा पर क्या गुजरती है ?
बहुत दर्द होता है जितनी ख़ुशी मेडल जितने की होती है उतना ही दर्द 
होता है जेसे शर्लिन चोपड़ा ने अपना मन शरीर नहीं बेचा  हिंदुस्तान की नारी का   शरीर बिका है 
हिंदुस्तान की नारी किसी के  अपना मन समान ट्विट किया हैं 
क्या हिंदुस्तान मैं पब्लिसिटी  इतनी घटिया स्तर  की   हो गई है ?
 एक नज़र शर्लिन चोपड़ा के बयानों पर 
जब सुबह ये न्यूज़ पढ़ी  तो अब तक समझ मैं नहीं अत की आज अख़बार देखा ही क्यूँ  अपने आप से गिलानी महसूस हो रही है 
पर मैं गिलानी क्यूँ करू  गिलानी तो उसे करनी चाहिए थी जिस ने असा बयान दिया हो वो तो इतने बेशर्म है  की बयानों पर बयान दिए जाये और लोग चुप चाप उनके tawitter Accounts  के followe र बने मजे लेते रहे  
३०/०८/२०१२ आज की हॉट मॉडल औऱ अभिनेत्री शर्लिन चोपड़ा फिर सुर्खियों में हैं। इस बार ‘न्यूड’ होकर नहीं, बल्कि अपनी बयान से उन्होंने सबको चौंका दिया है।

 २१.०८ /.२०१२ शर्लिन चोपड़ा प्लेबॉय मैग्जीन के कवर पेज पर छाने से पहले विवादों में आ चुकी हैं। इस सिलसिले में एक प्रेस कॉंफ्रेंस के दौरान शर्लिन चोपड़ा ने कई बोल्ड बयान दे दिए। साड़ी में बेहद हॉट नजर आ रही शर्लिन ने यह कहकर सनसनी फैला दी कि उन्होंने पेटीकोट नहीं पहना है।
०२/०९/२०१२ याद नहीं, पैसे के लिए कितने लोगों के साथ किया सेक्स : शर्लिन चोपड़ा
शर्लिन के ट्विट किया, मुझे अपने वेबसाइट ऑन कॉनटेक्ट@शर्लिन चोपड़ा डॉट कॉम पर कई फोन नंबर मिले, जो मुझसे शारीरिक संबंध बनाने चाहते हैं।

शर्लिन ने लिखा, अतीत में बहुत सारे मौके पर मैंने मनी लेकर सेक्स किया। मुझे याद नहीं कि मैंने कितने लोगों से साथ सेक्स किया क्योंकि मेरे साथ हम बिस्तर होने वाले कोई एक पुरुष नहीं था जिस मेमोरी में रखा जाए। लेकिन जब से मैं जुलाई में लॉस एंजिल्स से लौटी हूं, मैंने अपनी सोच के स्तर को चेंज किया है। मैं अब समझती हूं कि मैं उस तरह से फैसले लेने के लिए आजाद नहीं हूं और दायित्व के अधीन हूं।

मिस चोपड़ा ने लिखा कि मुझ में इस तरह का आनंद उठाने का साहस है। मैंने तस्वीर में सेक्स का मजा लिया है। वीडियो में सेक्स का आनंद उठाया है। मैंने सेक्स का मजा लिया पर मैं अब इसके रिजल्ट से असहज महसूस कर रही हूं। मुझे दुख है कि आप निराश होंगे क्योंकि अब मैं पेड सेक्स के लिए उपलब्ध नहीं हूं। क्योंकि मैंने महसूस किया कि मुझे शारीरिक संबंध बनाने में ना तो आनंद आ रहा है और ना ही खुशी मिल रही है 
तबी तो लोग एक औरत  को सिर्फ हम बिस्तर  होने के अलावा कुछ नहीं समझ ते है  लोगो की सोच असी औरत  के बयानों का ही ओ नतीजा  है 
क्या एसे बयानों को  रोका जा सकता है 
श्याद   नहीं क्यूँ की ये तो अपने शरीर को अपनी पेरसोनल प्रोपर्टी समझती है  
तुम न किसी की बेटी हो न किसी की बहिन
दिनेश पारीक 

7 टिप्‍पणियां:

  1. विषय विवादित और इस पर सामान्‍य सोच विभाजित। क्‍या इस तरह के विषयों पर बात करने से इन्‍हें और प्रचार नहीं मिलता।
    अब इसे अलग रूप में देखें कि अगर कोई जानी मानी पुरुष हस्‍ती किसी दिन दावा करे कि उसे याद नहीं कि अपनी तंगी के दिनों में उसने पैसौं के लिये कितनी स्त्रियों की काम पिपासा शॉंत की तो क्‍या प्रतिकिया का स्‍वरूप ऐसा ही होगा।
    मैं आपके विचार से सहमत हूँ, हमारी सामाजिक मर्यादायें और सामान्‍य सोच यही है लेकिन हर चीज का बाज़ारीकरण हो रहा है ऐसे में मुझे लगता है हम अपनी प्रतिकिया सीमित रख सकते हैं उन विषयों तक जहॉं हम कुछ करने की स्थिति में हों।
    इस प्रकार के प्रकरणों के पीछे कई कारण हो सकते हैं जो हमें ज्ञात नहीं।

    जवाब देंहटाएं
  2. sharlin jo chahti thi aakhir use to mil hi gaya....aapne kavita tak likh dali. use or kya chahiye

    जवाब देंहटाएं
  3. काश मर्यादा इन्होने सीखी होती

    आपकी चिंता वाजिब है.

    जवाब देंहटाएं
  4. ऐसे किसी विवादित विषय पर अपना बयां देना जितना बड़ा अपराध है उतना ही बड़ा अपराध इस प्रकरण को हवा देना , हम कुछ भी बयान देकर क्या सिद्ध करना चाहते हैं ?

    जवाब देंहटाएं